आज की खबर आज
Uncategorized

एसबीआईकोरोना वायरस से प्रभावित कारोबारियों को देगा विशेष लोन

मुंबई। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कोरोना वायरस के असर से प्रभावित कारोबारियों को अतिरिक्त फंडिंग के लिए एक योजना तैयार की है। कोविड-19 इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन आगामी 30 जून तक लागू रहेगी और यह कैपिटल लिमिट के 10 प्रतिशत के समतुल्य होगा। इसके तहत अधिकतम 200 करोड़ रुपये का कर्ज मिल सकेगा।
सीईसीएल के तहत कर्ज की ब्याज दर 7.25 फीसदी होगी और इसके लिए कोई प्रॉसेसिंग शुल्क या प्रीपेमेंट पेनल्टी नहीं ली जाएगी। यह स्कीम लॉन्च करने वाला एसबीआई पहला बैंक है और उम्मीद की जा रही है कि इसकी देखादेखी अन्य सरकारी बैंक भी करेंगे। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने यह दावा किया है कि वित्त वर्ष 2020 में देश की आर्थिक विकास दर में गिरावट होगी। उसने 2020 में देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 0.20 पर्सेंट घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है।
नवंबर 2019 में नोटबंदी की गई। इससे लोगों की नौकरियां गईं और इनकम भी कम हुई। इस वजह से डिमांड में काफी गिरावट आई। जुलाई 2017 में जीएसटी सुधार ने एक्सपोर्ट ग्रोथ पर प्रभाव डाला। जीएसटी रिफॉर्म की वजह से एक्सपोर्टर्स को रिफंड में देरी हुई। मॉनिटरी पॉलिसी का पूरा ध्यान मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने पर था जिससे ब्याज दरों के स्तर पर सख्ती बनी रहे। इसके अलावा केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर राजकोषीय घाटा बहुत ज्यादा रहा। सरकारी खजाने पर दबाव बढ़ने के कारण केंद्र को खर्च बढ़ाने में परेशानी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *