आज की खबर आज
National

कोरोना का खौफ: तिहाड़ में नए कैदियों से खलबली, बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। देश में अभी तक इस वायरस के संक्रमण के 83 मामले सामने आए हैं। दो मरीजों की मौत हो चुकी है। इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के लगातार कोशिशें जारी हैं। तिहाड़ जेल प्रशासन ने भी कोरोना की जांच के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। जिसमें मौजूदा कैदियों की जांच और स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जेल प्रशासन ने नए कैदियों की जांच पर खास फोकस किया है। उनकी स्क्रीनिंग के साथ ही उन्हें तीन दिनों के लिए अलग वार्ड में रखने की व्यवस्था की गई है। जेल प्रशासन के मुताबिक, जांच पूरी होने के बाद ही नए कैदियों को जेल में शिफ्ट किया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान की जेलों में बंद कैदियों में भी इसके संक्रमण की खबरें सामने आई हैं। ईरान की जेलों में कोरोना फैलने की खबरें आने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर खास तैयारी की है। जेल प्रशासन ने अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं, जिसमें मौजूदा कैदियों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें सभी सुरक्षित मिले हैं। इसी के साथ जेल प्रशासन ने नए कैदियों की स्क्रीनिंग पर खास ध्यान दे रहा है। तिहाड़ जेल से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि नए कैदियों को अलग बने वार्ड में रखा गया है, जहां तीन दिनों तक उनकी जांच की जाएगी। इस जानलेवा वायरस के कोई लक्षण नहीं मिलने पर ही उन्हें जेलों में शिफ्ट किया जाएगा। इनके अलावा विदेशी कैदियों की स्क्रीनिंग भी खास तौर से की जा रही। उन्हें सबसे अलग रखा गया है। इसके अलावा जिन कैदियों ने किसी भी तरह के इन्फेक्शन की शिकायत की है उनकी भी अलग से जांच की जा रही है। इसके अलावा सभी कैदियों को ये निर्देश दिया गया है कि उन्हें कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तुरंत ही जेल वार्डन को सूचित करें।
फिलहाल जेल प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि तिहाड़ में अभी तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा जेल अस्पताल को कोरोना से संबंधित दवाओं और पैरासिटामॉल का अतिरिक्त स्टॉक रखने के निर्देश दिए गए हैं। जेल कैदियों को समय-समय पर हाथ धुलने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है। इसके साथ-साथ जेल में सैनिटाइजेशन का काम भी तेजी चल रहा है। जेल सूत्रों के मुताबिक, इस समय तिहाड़ जेल में बंद कैदियों में 70 फीसदी दिल्ली से हैं जबकि 20 फीसदी बाहर के राज्यों से हैं। इनके अलावा बाकी कैदी विदेशी नागरिक या फिर एनआरआई हैं। अलग-अलग अपराधों में करीबी 60 कैदी रोजाना तिहाड़ जेल में आते हैं।

Join the discussion

  1. vurtilopmer

    whoah this weblog is fantastic i like studying your articles. Keep up the good paintings! You already know, many persons are searching round for this information, you could aid them greatly.

    http://www.vurtilopmer.com/

  2. smoretraiolit

    I like the valuable information you provide in your articles. I will bookmark your blog and check again here frequently. I’m quite certain I’ll learn lots of new stuff right here! Good luck for the next!

    http://www.smoretraiolit.com/

  3. decoupage

    Some genuinely good info , Glad I noticed this.

    http://www.miniatureluxuries.com

  4. erjilopterin

    Hi, i think that i saw you visited my weblog thus i came to “return the favor”.I’m trying to find things to improve my site!I suppose its ok to use some of your ideas!!

    http://www.erjilopterin.com/

  5. visit this site

    I liked up to you’ll receive carried out right here. The caricature is tasteful, your authored material stylish. nonetheless, you command get bought an impatience over that you wish be handing over the following. ill indisputably come further until now once more since exactly the similar just about very regularly inside case you shield this increase.

    https://www.timinghealth.com

  6. Solar Garden Street Light

    I have been examinating out some of your posts and i must say nice stuff. I will make sure to bookmark your blog.

    https://loyallights.nl/solar-garden-street-light/

  7. LED Hallenstrahler

    I saw a lot of website but I conceive this one holds something special in it in it

    http://cologne-led-de

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *