आज की खबर आज
Agra

छह लाख राशन कार्डों पर लटकी तलवार

आगरा में भी जिलेवार रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई

आगरा। उत्तर प्रदेश सरकार राशन कार्ड में हो रही धांधलियों पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है। कई स्थानों पर गड़बड़ियों के मामले सामने आने पर अब इन कार्डों पर खाद्य रसद विभाग की तलवार लटक रही है। प्रदेश सरकार करीब छह लाख परिवारों के राशन कार्ड निरस्त कर सकती है। सूत्रों के अनुसार काफी दिनों से अलग-अलग जिलों में दोहरा राशन लिए जाने की शिकायतें आ रही थीं।
ऐसे में अब गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद खाद्य रसद विभाग ने इन कार्डों को रद्द करने की तैयारी कर ली है। छह लाख परिवारों के नाम पर खाद्यान्न की डबल आपूर्ति के इस मामले में विभाग की बड़ी तकनीकी खामी पकड़ में आई है। वास्तविक परिवार को रियायती दरों पर राशन मिले, इसके लिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ा था, ताकि लोग दो राशन कार्ड न बनावा पाएं। इस बाबत एक विशेष सॉफ्टवेयर भी तैयार किया गया था। इसके बावजूद शिकायतें सामने आईं।
आगरा के जिला आपूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि एक आधार नंबर के माध्यम से एक जिले में दो राशन कार्ड बनाने पर तो लोग पकड़ में आ सकते हैं, लेकिन दो अलग-अलग जिलों में यदि एक ही आधार से दो राशन कार्ड बने हैं तो यह पकड़ना मुश्किल है। खाद्य एवं रसद विभाग की रिपोर्ट के अनुसार करीब छह लाख परिवारों के राशन कार्ड दो जिलों में बन गए। डीएसओ के मुताबिक यह मामला तब पकड़ में आया, जब पिछले दिनों डी-डुप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल प्रदेश स्तर पर किया गया। फिलहाल यह प्रकरण शासन के पास भेजा गया है। पहले भी राशन वितरण में तकनीकी प्रणाली लागू करने के बावजूद प्रदेश में बहुत सारी खामियां उजागर हुई हैं।
अब जब जिलेवार रिपोर्ट आ जाएगी तब आगरा में भी कार्डों के साथ ऐसा हुआ, इसकी जानकारी मिलेगी। यह जानकारी मिलने के बाद जिनके दो कार्ड होंगे, उनके निवास स्थान की जांच होगी, उसके बाद जहां गलत होगा, वो कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे। क्या इनके खिलाफ कोई कार्रवाई होगी, इस पर उमेश चंद्र मिश्रा ने कहा कि शासन के जैसे निर्देश होंगे, उसके अनुसार काम किया जाएगा। खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने बताया कि प्रदेश स्तर पर डेटा चेक किया गया। इसमें करीब छह लाख राशन कार्डों में डुप्लीकेसी पाई गई है। इसमें एक आधार में दो बार राशन कार्ड फीड है। इसे खत्म किया जाएगा। हालांकि, अभी जिलेवार डेटा नहीं आया है। जल्द ही इसे जारी किया जाएगा। कई मृतकों के नाम भी राशन कार्ड से नहीं हटाए गए हैं। उनके नाम पर भी राशन लिया जा रहा है।

Join the discussion

  1. ปั้มไลค์

    Like!! Thank you for publishing this awesome article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *