आज की खबर आज
National

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

पांच फीसदी बढ़ोतरी जुलाई 2019 से माना जाएगा फैसला, अब तक महंगाई भत्ता 15 फीसदी जो 17 फीसदी हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक, आशा कर्मचारियों को भी वेतन दोगुना हुआ, किसानों को भी राहत

नई दिल्ली। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोत्तरी का फैसला किया गया है। बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है जो अब बढ़कर 17 प्रतिशत हो जाएगा। मोदी सरकार के इस फैसले का फायदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को मिलने की उम्मीद है। वहीं इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है।
बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ने का निर्णय किया गया। इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि यह सबसे बड़ी वृद्धि है, जो दिवाली के अवसर पर दी गई है। यह जुलाई 2019 से लागू होगी। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9 फीसदी से 12 फीसदी किया था।

कैबिनेट के अन्य फैसले

कैबिनेट के फैसले में किसानों को भी राहत मिली है। प्रकाश जावेडकर ने बताया कि किसान 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले यह तारीख एक अगस्त 2019 थी। इस निधि के तहत सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है।
इसके अलावा आशा कार्यकतार्ओं के वेतन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *