आज की खबर आज
National

एसबीआई ने घटार्इं ब्याज दरें कल से सस्ते में मिलेगा लोन

मुंबई। दिवाली से पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने एमसीएलआर की दरें 0.10 फीसदी तक घटा दी हैं, जो कल यानी 10 अक्तूबर से लागू हो रहीं हैं।
एसबीआई ने सभी परिपक्वता अवधि के ऋण पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.10 प्रतिशत कम करने की घोषणा की है। संशोधित दरें आज से प्रभावी हो गई हैं। बता दें कि बैंक ने इस साल एमसीएलआर में यह छठी कटौती की है। हालांकि यह कटौती रेपो दर से जुड़े ऋण पर प्रभावी नहीं होगी। इस कटौती के बाद एक साल के ऋण का एलसीएलआर कम होकर 8.05 प्रतिशत पर आ गया है।
गौरतलब है कि पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की थी। आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कमी की थी। रेपो रेट अब 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है। रेपो रेट वो दर है, जिस पर रिजर्व बैंक कमर्शियल बैंकों को कर्ज देता है। एमसीएलआर में कमी किए जाने के बाद ग्राहकों द्वारा लिए गए लोन की मासिक किस्त में कमी आएगी। मासिक किस्त का बोझ कम होने से जहां त्योहारी सीजन में लोगों के लिए होम और आॅटो लोन लेना पहले के मुकाबले सस्ता हो जाएगा, वहीं समग्र अर्थव्यवस्था में भी तेजी आने की उम्मीद है। आरबीआई ने अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए चालू वित्त वर्ष की चौथी दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को 0.25 फीसदी घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया था। इस कटौती के बाद रेपो दर नौ साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। देश में तीसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक बैंक आॅफ बड़ौदा (बीओबी) ने आरबीआई की रेपो दर में 0.25 फीसदी कमी का लाभ खुदरा ऋणों तक भी पहुंचाने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *