आज की खबर आज
Sports

युवाओं के दम पर इतिहास पलटने को तैयार विराट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला कल

प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अपनी धरती पर भारत ने नहीं जीता अब तक कोई टी-20 मैच

नई दिल्ली। दक्षिणी अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम अपना पहला टी-20 मुकाबला कल खेलेगी। टीम इंडिया कल धर्मशाला पहुंची। घरेलू सीरीज होने के नाते भारतीय टीम जीत के लिए सभी की फेवरिट टीम है। ऐसे में युवाओं के दम पर विराट कोहली इतिहास को पलटने की कोशिश करेंगे। दरअसल अफ्रीका के खिलाफ यह सीरीज आसान रहेगी, यह कहना सिरे से खारिज किया जा सकता है। इतिहास भारत के पक्ष में नहीं है। दरअसल टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी धरती पर एक भी टी-20 मैच जीतने में अब तक कामयाब नहीं रही है यानी भारतीय टीम को अब भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर पहली टी-20 जीत की तलाश है।
यह बात अलग है कि टीम इंडिया इस वक्त साउथ अफ्रीका के मुकाबले मजबूत नजर आ रही है और अपनी धरती पर खेलने का उसे फायदा भी होगा, लेकिन इन सब बातों को बीच भारतीय टीम के लिए अतीत को गलत साबित करने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी।
भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी धरती पर अब तक कुल तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। कमाल की बात ये है कि टीम इंडिया को इनमें से एक भी मैच में जीत नहीं मिली है। यानी भारत को अपनी धरती पर अफ्रीकंस के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पहली जीत की तलाश अब भी है। भारत ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध अपनी सरजमीं पर 2015 में तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली थी। इस सीरीज का नतीजा साउथ अफ्रीका के हक में रहा था। तीन मैचों की सीरीज को मेहमान टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था। तीसरा मैच बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था। इस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला गया था जहां भारत को सात विकेट से हार मिली थी। वहीं दूसरा मुकाबला कटक में खेला गया था जिसमें भी दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली थी और भारत को ये मैच 6 विकेट से गंवाना पड़ा था। 2015 के बाद दूसरी बार भारतीय टीम फिर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है जिसका पहला मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया इस टीम के खिलाफ अपनी धरती पर पहली जीत दर्ज करना चाहेगी। हालांकि दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए टी-20 मैचों की बात करें तो इसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। इन दोनों देशों को बीच अब तक कुल 14 मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया को 8 मैचों में जीत मिली है जबकि साउथ अफ्रीका ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया था। दोनों देशों के बीच पहला टी-20 मुकाबला एक दिसंबर 2006 को जोहानसबर्ग में खेला गया था जिसमें भारतीय टीम को जीत मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *