आज की खबर आज
Sports

राहुल या रोहित, आज होगा फैसला

दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम का चयन आज, शुभमन गिल और अभिमन्यु ईश्वरन भी हैं लाइन में

रोहित शर्मा को लोकेश राहुल की तरह टेस्ट में खुद को साबित करने के मौके अब तो मिलने ही चाहिए

नई दिल्ली। भारतीय चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आज यहां टीम चुनेंगे, जिसमें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का बल्ले से लचर प्रदर्शन रोहित शर्मा के लिए टेस्ट टीम में वापसी का रास्ता बना सकता है। सफेद गेंद की भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम एकादश में जगह नहीं बना सके थे। हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे के बल्लेबाजी क्रम में क्रमश: पांचवां और छठा स्थान पक्का करने के बाद रोहित के बतौर सलामी बल्लेबाज आजमाने की उम्मीद है।
रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में खिलाने की सिफारिश पूर्व क्रिकेटरों से लेकर क्रिकेट समीक्षक सभी कर चुके हैं। रोहित शर्मा की काबिलियत पर किसी को शक नहीं। वनडे क्रिकेट में वो दुनिया के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा टेस्ट में भी सफल हो सकते हैं। इसके लिए शायद उन्हें उतने मौकों की भी जरूरत नहीं होगी, जितने लोकेश राहुल को मिले हैं। लोकेश राहुल एक पारी में सफल होने के बाद चार में असफल हो जाते हैं। ऐसे में रोहित को लगातार दो-तीन मौके को मिलने ही चाहिए।
रोहित भारत के लिए अंतिम टेस्ट 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेले थे। चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिए और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर के लिए पहली पसंद होंगे। मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के पास इसलिए एक ही विकल्प बचा है कि वह आक्रामक खिलाड़ी जैसे रोहित को शीर्ष क्रम में आजमाएं। बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू और भारत-ए मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और अगर चयन समिति राहुल को हटाने का फैसला करती है, तो टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्हें स्थान दिया जा सकता है। अन्य सलामी बल्लेबाज भी दौड़ में हैं, जिसमें गुजरात के प्रियांक पंचाल और पंजाब के शुभमन गिल शामिल हैं। इस टीम प्रबंधन के पसंदीदा माने जा रहे राहुल ने अपनी अंतिम 30 टेस्ट पारियों में 664 रन जुटाए हैं और इसमें उनका शानदार प्रदर्शन पिछले साल ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में 149 रन की पारी रहा था। मंयक अग्रवाल ने अपना स्थान पक्का कर लिया है, तो चर्चा का विषय केवल दूसरे सलामी बल्लेबाज के लिए ही होगा।
यहां 15 सदस्यीय टीम में रोहित और ईश्वरन दोनों स्थान बना सकते हैं। अगर दोनों को ही चुन लिया जाता है, तो वे शायद दो अक्तूबर से विशाखापट्टनम में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले विजयनगरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच में भारत ए टीम में खेल सकते हैं। वर्ना चयन बिलकुल स्पष्ट होगा, जिसमें केवल भुवनेश्वर कुमार ही बाहर होंगे, जो पूरी तरह फिट नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *