आज की खबर आज
Agra

इंडिया ए क्रिकेट टीम में शामिल आगरा की राशि और क्षमा सिंह

भारतीय महिला क्रिकेट चयनसमिति की अध्यक्ष हेमलता काला ने की टीम की घोषणा

आगरा। बांग्लादेश दौरे के लिए और श्रीलंका में इमर्जिंग महिला एशिया कप के लिए भारतीय महिला ए टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम में आगरा की दो खिलाड़ियों क्षमा सिंह और राशि कनौजिया को भी शामिल किया गया है। आॅलराउंडर देविका वैद्य बांग्लादेश दौरे पर भारत ए टीम की अगुआई करेंगी जबकि श्रीलंका में इमर्जिंग महिला एशिया कप में भी वह देश की टीम की कप्तान होंगी।
हेमलता काला की अध्यक्षता वाली आॅल इंडिया महिला चयन समिति ने मुंबई में बैठक के बाद टीम की घोषणा की। बांग्लादेश में भारत तीन अनौपचारिक एकदिवसीय मेच खेलेगा, जिसके बाद चटगांव में तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे।
क्षमा सिंह और राशि कनौजिया दोनों आगरा में मनोज कुशवाह से प्रशिक्षण ले रही हैं। मनोज अर्जुन अवार्डी क्रिकेटर पूनम यादव के भी कोच हैं। मनोज ने बताया कि क्षमा सिंह शानदार आॅलराउंडर हैं। मीडियम पेस गेंदबाजी के साथ-साथ वह मिडिल आॅर्डर बल्लेबाज हैं। वहीं राशि कनौजिया लेफ्ट आॅर्म आॅर्थोडॉक्स स्पिनर हैं। मनोज कुशवाह के पास दोनों खिलाड़ी वर्ष 2011 से प्रशिक्षण ले रही हैं। क्षमा सिंह ने हाल ही में रेलवे का ज्वॉइन किया है। वह आगरा में एसएनटी विभाग में कार्यरत हैं। क्षमा के पिता सुधीर सिंह रेलवे में इंजीनियर हैं।
क्षमा और राशि ने दोनों को बीते दिनों इंडिया अंडर-23 चैलेंजर्स ट्रॉफी में शामिल किया गया था। यहां क्षमा इंडिया ब्लू की ओर से खेली थीं, वही राशि इंडिया ग्रीन से। इंडिया ब्लू इस प्रतियोगिता की विजेता थी।
डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ आगरा ने दोनों खिलाड़ियों के चयन पर बधाई दी। सचिव प्रकाश कौशल तथा रेलवे और यूपीसीए की ओर से राष्टÑीय स्तर पर महिला क्रिकेट टीमों के कोच रह चुके पूर्व रणजी खिलाड़ी सर्वेश भटनागर ने कहा कि आगरा में खिलाड़ियों की मेहनत रंग ला रही है। महिला क्रिकेटरों में आगरा से हेमलता काला, प्रीति डिमरी, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा के बाद यह दोनों खिलाड़ी शानदार खेल रही हैं। उम्मीद है कि जल्द यह दोनों भी टीम इंडिया के लिए खेलती दिखेंगी।
इस समय आगरा से दीपक चाहर और राहुल चाहर भारतीय टी-20 टीम का हिस्सा हैं। वहीं धु्रव जुरैल इस समय भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान के रूप में एशिया कप खेल रहे हैं।
चंद्र शेखर शर्मा, समीर चतुवेर्दी, मधु सूदन मिश्रा, राहुल प्रजापति, निशात हुसैन, प्रवेश भारद्वाज आदि ने राशि और क्षमा को बधाई दी। वहंी कोच मनोज कुशवाह जो इस समय आगरा की महिला टीम के साथ ग्वालियर में हैं ने दोनों खिलाड़ियों के चयन पर खुशी जताई और हेमलता काला का शुक्रिया जताया। आगरा की महिला क्रिकेट टीम आज ग्लालियर में माधव राव सिंधिया मेमोरियल आॅल इंडिया चैंपियनशिप का फाइनल खेल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *