आज की खबर आज
International

बेवजह भारत के साथ तनाव नहीं बढ़ाए पाक-ट्रंप

भारत विरोधी बयानों से परहेज करे पाकिस्तान
कश्मीर मुद्दे को वार्ता के जरिए निपटाए पाक

वॉशिंगटन। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान से तनातनी के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के पीएम से बात की है। पीएम नरेंद्र मोदी से बात के बाद ट्रंप ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से बात की और उन्हें कश्मीर के मुद्दे पर संयम बरतने की नसीहत दी है। ट्रंप ने इमरान से तनाव बढ़ाने से रोकने और ऐसी स्थिति से बचने की सलाह दी। दोनों नेताओं से बात के बाद ट्रंप ने क्षेत्र में स्थिति को कठिन बताते हुए कहा कि उनकी दोनों पीएम से अच्छी बात हुई है।
ट्रंप ने कहा कि मैंने दो अच्छे दोस्तों पीएम मोदी और पीएम इमरान खान से ट्रेड, रणनीतिक साझेदारी और सबसे खास बात कश्मीर में तनाव करने को लेकर बात हुई। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि स्थिति कठिन है लेकिन अच्छी बात हुई है। बातचीत के दौरान ट्रंप ने इमरान को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ बयानबाजी पर संयम बरतने की नसीहत दी। ह्वॉइट हाउस ने बताया कि ट्रंप ने कश्मीर पर दोनों देशों से तनाव कम करने का आग्रह किया। ट्रंप की इमरान से एक सप्ताह के अंदर यह दूसरी बातचीत है।
ट्रंप ने कल पीएम नरेंद्र मोदी से करीब आधे घंटे फोन पर बात की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने पाक से संबंधों को लेकर बिना उसका नाम लिए ट्रंप से कहा कि कुछ नेताओं का भारत के खिलाफ हिंसा का रवैया शांति की प्रक्रिया में बाधक है। उनका इशारा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ था, जिन्होंने हाल में भारत विरोधी कई बयान दिए हैं। यही नहीं, पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत में जोर देकर कहा कि क्षेत्र में शांति के लिए आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल तैयार करना होगा। यह सीमा पार आतंकवाद पर लगाम लगाए बिना संभव नहीं है। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि यदि कोई भी देश शांति के इस रास्ते पर चलता है तो भारत उसका साथ देने को तत्पर है। इस रास्ते से ही गरीबी, अशिक्षा और बीमारियों से लड़ा जा सकता है। इस महीने की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का फैसला किया था। इस फैसले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है भारत के खिलाप प्रॉपेगैंडा में लगा हुआ है। यहां तक कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान ने भारत से युद्ध तक की धमकी दे डाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *