आज की खबर आज
Sports

फिर विराट शतक और श्रेयस का तूफान

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज 2-0 से जीती, अंतिम मैच छह विकेट से जीता

यह मैच पिछले मैच जैसा रहा, मैदान वही, नतीजा वही और जिताने वाले बल्लेबाज वही

पोर्ट आॅफ स्पेन। कप्तान विराट कोहली के 43वें वनडे शतक और नौजवान श्रेयस अय्यर के विस्फोटक 65 रनों की बदौलत भारत ने सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मात दे दी। इसी के साथ ही टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली।
सीरीज का तीसरा मैच कई मायनों में पिछले मैच जैसा था। मैदान वही, खेल का नतीजा और जिताने वाले बल्लेबाज वही। दोनों ही मुकाबलों में बारिश हुई और डकवर्थ लुइस नियम से खेल प्रभावित हुआ। पोर्ट आॅफ स्पेन के मैदान पर विराट कोहली ने लगातार दूसरा शतक जमाते हुए 99 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली. उन्हें ‘मैन आॅफ द मैच’ घोषित किया गया।
नौजवान श्रेयस अय्यर ने भी मुश्किल समय में लगातार दूसरा अर्धशतक जमाकर टीम में स्थायी दावेदारी पेश की है। उन्होंने महज 41 गेंदों पर 158 के स्ट्राइक रेट से 65 रन उड़ाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 लाजवाब छक्के भी लगाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने ऐतिहासिक शुरूआत की। क्रिस गेल और प्रतिभाशाली खब्बू ओपनर ई लुइस ने दस ओवरों में ही स्कोर 100 के ऊपर पहुंचा दिया। गेल ने 41 गेंदों में 72 और लुइस ने 29 गेंदों में 43 रन बनाए। गेल ने अपने बल्ले पर हेलमेट टांगकर विदाई ली। गेल का यह 301वां वनडे मैच था। उन्होंने अपने वनडे करियर में 10, 480 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतक और 54 अर्धशतक हैं। लेकिन दोनों के आउट होते ही वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मंद पड़ गए।
बारिश से बाधित मैच में वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 240 रन बनाए। डकवर्थ लुइस नियम के तहत भारत को जीत के लिए 35 ओवरों में 255 रनों का लक्ष्य दिया गया, जिसे भारत ने 33वें ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से रोहित शर्मा एक बार फिर जल्दी आउट हो गए। शिखर धवन ने 36 रन बनाए, वहीं ऋषभ पंत अपना खाता भी नहीं खोल सके।
इस मुकाबले की शुरूआत भारत के गेंदबाजों के लिए निराशाजनक रही लेकिन गेल और लुइस के आउट होने के बाद भारत ने अच्छी वापसी की। स्पिनरों के बनाए दबाव का फायदा तेज गेंदबाजों ने भी उठाया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा तीन विकेट खलील अहमद ने लिए, लेकिन उन्होंने 9.71 के औसत से रन लुटाए। मोहम्मद शमी ने दो और युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज अपने घर में ही भारत से टी-20 और वनडे सीरीज हार चुका है। दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 22 अगस्त से शुरू हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *