आज की खबर आज
Agra

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हुआ लॉन्च

  • नगर निगम ने तैयारियों को धार देना किया शुरू
  • ओडीएफ प्लस प्लस और फाइव स्टार की दौड़

दिल्ली में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदेवपुरी ने मंगलवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लॉन्च कर दिया है। इस सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए देश के विभिन्न शहर पूरी ताकत झोंक देंगे। अभी तक स्वच्छता में नंबर वन का ताज मध्य प्रदेश के इंदौर को मिला हुआ है। उसकी हैट्रिक हो चुकी है। आगरा भी लगातार अपनी स्थिति में सुधार लगा रहा है। देश में नहीं तो प्रदेश में तो अच्छे पायेदान पर आ चुका है। लॉन्च हुए सर्वेक्षण में इस बार और बेहतर प्रदर्शन करने की प्लानिंग है, जिसका खाका खिंचना शुरू हो गया है।
दुनिया में आगरा खूबसूरती के लिए जाना जाता है, लेकिन ये खूबसूरती ताजमहल की है। शहर को भी खूबसूरत बनाने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कार्य चल रहे हैं तो वहीं स्वच्छता के लिए स्वच्छ भारत मिशन के। पहले की अपेक्षा अब आगरा में स्वच्छता का ग्राफ बढ़ा है, जिसका उदाहरण स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छे पायेदान पर आना है।
ज्ञातव्य है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में आगरा नगर निगम को वर्ष 2016-17 में 263वीं, 2017-18 में 102वीं और 2018-19 में 85वीं रैंक मिली थी। लगातार अच्छे पायेदान की ओर बढ़ रहा है। अब वर्ष 2019-20 के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण होना है, जिसमें अपनी स्थिति को और सुधारने के लिए नगर निगम के अधिकारी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। नगरायुक्त अरुण प्रकाश एक-एक बिंदु की समीक्षा करके सर्वेक्षण में बाधा न बनें इस दिशा में कार्य कर रहे हैं।
नगर निगम के पर्यावरण अभियंता व प्रभारी स्वच्छ भारत मिशन राजीव कुमार राठी ने बताया कि आगरा नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में इस बार और अच्छी रैंक मिलेगी। शहर की जनता की जागरूकता साथ है, जो पहले की अपेक्षा बढ़ी है। आगरा ओडीएफ प्लस प्लस और गार्वेज फ्री सिटी में फाइव स्टार की दौड़ में है। इसी दिशा में कार्य चल रहा है। 16906 शौचालयों के अलावा 209 सामुदायिक शौचालयों का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। पहले दो लीग लॉन्च हुये थे, जिन पर कार्य चल रहा है। पहला लीग अप्रैल-मई-जून और दूसरा जुलाई-अगस्त-सितंबर है। नवंबर से फाइनल शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *