आज की खबर आज
International

आपके लुक्स से तय होती है आपकी शख्सियत

Portrait of smiling beautiful couple

कैलिफोर्निया। इंसान की शख्सियत कई चीजों के मेल से बनती है। इसमें सबसे बड़ा रोल हमारी पढ़ाई-लिखाई और रहन-सहन का होता है। इसके बाद नंबर आता है लिबास का। आप कैसे कपड़े पहनते हैं, इसका आपकी शख्सियत पर बहुत गहरा असर पड़ता है. पर, बात यहीं पर नहीं खत्म होती। एक और चीज बहुत अहम हैं, वो हैं इंसान के नैन-नक़्श और कद-काठी। दूसरे के साथ आपका बर्ताव भी शख्सियत का अहम हिस्सा होता है।
रिसर्च बताती हैं कि हमारा चेहरा-मोहरा न सिर्फ सामने वाले पर असर डालने में अपना रोल निभाता है बल्कि, ये बहुत से पहलुओं पर भी असर डालते हैं। इससे हमारी सोच भी प्रभावित होती है। यहां तक कि रूमानी रिश्ते बनाने में भी हमारे चेहरे-मोहरे का अहम रोल होता है। जैसे कि बातूनी लोगों का सामाजिक दायरा काफी बड़ा होता है क्योंकि वो सबसे बात-चीत करते हैं। विचारों का आदान-प्रदान करते हैं।
एक जर्मन यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक जो लोग लंबे-चौड़े और सेहतमंद होते हैं, वो बोलने वाले भी ज्यादा होते हैं। क्योंकि उनके जहन में कहीं ना कहीं ये बात होती है कि वो जिस्मानी तौर पर दूसरे से बेहतर हैं। बेहतरी का यही एहसास उनमें आत्मविश्वास जगाता है लेकिन, यही बात औरतों पर इसके उलट लागू होती है। अगर महिलाएं लंबे-चौड़े शरीर वाली होती हैं, तो ये उनमें आत्मविश्वास कम कर देता है।
क्योंकि दुनिया भर में आम तौर से महिलाएं मर्दों के मुकाबले दुबले-पतले शरीर और कम लंबाई वाली होती हैं। ऐसे में अगर किसी महिला का शरीर आम महिलाओं से हटकर होता है, तो ये उसके खिलाफ जाता है। दरअसल शारीरिक शक्ति, ज्यादा बोलना और आक्रामकता के बारे में रिसर्च मर्दों को जहन में रखकर हुई हैं। क्योंकि विकासवादी सिद्धांत के मुताबिक समाज में अन्य प्रजातियों से लड़कर परिवार बनाने का काम हमेशा से मर्द का रहा है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में मर्द और औरत दोनों को जहन में रखकर शारीरिक मजबूती और खुलकर विचार रखने के पहलुओं पर रिसर्च हुई। लेकिन, इस रिसर्च में भी मर्दों का पलड़ा भारी पाया गया।
एक रिसर्च तो यहां तक कहती है कि मजबूत शरीर और अच्छे नैन-नक़्श वाले मर्द महिलाओं के साथ जल्दी घुल-मिल जाते हैं। जज्बाती तौर पर जुड़े बिना भी वो अपने यौन संबंधों में संतुष्टि प्राप्त करते हैं। अगर इतिहास पर भी नजर डालें, तो हम पाते हैं कि हमारे जितने भी पूर्वज शारीरिक रूप से ज्यादा सक्षम और अच्छी शख्सियत के मालिक रहे हैं, उनके बच्चे भी ज्यादा रहे हैं। हालिया रिसर्च भी इस ओर इशारा करती हैं कि ऐसे मर्दों को अपना रोमांटिक पार्टनर ज्यादा जल्दी मिल जाते हैं। उनके कई रूमानी रिश्ते बनने की संभावना होती है। इस रिसर्च में अमरीका, डेनमार्क और वेनेजुएला जैसे 12 देशों के पुरुष शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *