आज की खबर आज
Agra

पाइप लाइन मरम्मत में काम नहीं आ सकी जल संस्थान की जुगाड़

  • कई स्थानों पर टूट चुकी 12 इंच पाइप लाइन
  • सुबह भी लाखों लोगों को नहीं मिल सका पानी
  • टोरंट पावर को दिया नोटिस, मरम्मत कार्य जारी

आज भी संजय प्लेस और सूर्यनगर जेडपीएस नहीं हुई जलापूर्ति

शहर में खुदाई के कारण सड़कों की बर्बादी हो रही है। हर क्षेत्र में सड़कें खुर्द-बुर्द हैं। बारिश का पानी भरने से वे और खतरनाक हो जाती हैं। इस खुदाई की भेंट जल संस्थान की पाइप लाइनें भी चढ़ रही हैं। सूर्यनगर गेट के बाहर एमजी रोड पर धंसी सड़क में निकली टूटी पाइप की आज सुबह तक मरम्मत नहीं हो सकी। संजय प्लेस और सूर्यनगर जेडपीएस से जलापूर्ति नहीं हो सकी। लाखों लोगों को पानी नहीं मिल सका। जल संस्थान के अफसरों की जुगाड़बाजी काम नहीं आ सकी। इधर मेयर नवीन जैन ने इसकी शिकायत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से करके कार्रवाई की मांग की है।
ज्ञातव्य हो कि बीते दिवस सुबह-सुबह सूर्यनगर गेट के बाहर एमजी रोड धंस गई थी, जिसमें में एक कार भी फंस गई थी। सड़क धंसने का कारण टोरंट पॉवर कंपनी की अंडरग्राउंड खुदाई थी मंगलवार की रात में बिजली की एचटी लाइन डालने का कार्य किया गया था। इस दौरान वहां से गुजर रही जल संस्थान की 12 इंच की पानी की पाइप लाइन टूट गई थी। इससे वहां पानी बहता रहा। जल संस्थान और टोरंट पॉवर की टीमें दिन से रात तक पाइप लाइन की मरम्मत में लगी रहीं, लेकिन पानी का बहना बंद नहीं हुआ। एक नहीं दो स्थानों पर पाइप की मरम्मत की गई, लेकिन पानी की बर्बादी नहीं रुकी। बाद में पता चला कि खुदाई से एक या दो स्थानों पर पाइप लाइन नहीं टूटी, बल्कि कई स्थानों पर टूटी है।
अधिशासी अभियंता योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि सूर्यनगर और संजय प्लेस जेडपीएस बंद कर दिये गये हैं। खुदाई करके पाइप लाइन कहां-कहां टूटी है इसका जानकारी की जा रही है, जिससे उसकी मरम्मत हो सके। पाइप लाइन तोड़ने को लेकर टोरंट पॉवर को नोटिस देने की कार्रवाई भी की गई है। पार्षद संजय राय ने बताया कि दोनों जेडपीएस बंद होने से लाखों लोगों को आज सुबह भी पानी की सप्लाई नहीं मिल सकी। सूर्यनगर, संजय प्लेस, नेहरू नगर आदि क्षेत्र में पानी की समस्या रही। सूत्रों की मानें तो जल संस्थान के अधिकारी टोरंट पावर के अधिकारियों के साथ मिलकर मरम्मत के लिए जुगाड़बाजी करने में लगे थे, जो फेल हो गई।

‘पाइप लाइन तोड़ने और उससे धंसी सड़क की शिकायत डिप्टी सीएम से कर दी है। सड़कों की खुदाई करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाया जाएगा। कोई भी विभाग या कंपनी सड़कों की खुदाई नहीं करेगी। केवल इमरजेंसी में कार्य हो सकेगा। पाइप लाइन मरम्मत का कार्य चल रहा है।’
नवीन जैन, मेयर, नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *