आज की खबर आज
Agra

आंबेडकर विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाएं- बघेल

सांसद ने लोकसभा में आगरा कॉलेज को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने की मांग भी उठाई

आगरा के सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने लोकसभा में आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी और आगरा कॉलेज को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने की मांग की।
आदिवासी बच्चों के लिए हैदराबाद में नौ सौ करोड़ से स्थापित होने जा रहे केंद्रीय विवि की चर्चा में भाग लेते हुए श्री बघेल ने यह मांग उठाई। उन्होंने कहा कि आदिवासियों के लिए अलग यूनिवर्सिटी अच्छा कदम है। सही मायने में यही अंत्योदय है। मानव संसाधन विकास मंत्री की ओर चुटकी लेते ही प्रो. बघेल ने कहा कि आदिवासियों के लिए अलग यूनिवर्सिटी बनाना अच्छा है, लेकिन ये ध्यान रखना होगा कि ये जेएनयू न बन पाए। देश विरोधी नारे लगाने वाले तत्वों का इस नए विवि में कदापि प्रवेश न होने पाए।
प्रो. बघेल ने आगरा के आंबेडकर विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की मांग करते हुए कहा कि 1827 में आगरा विवि के नाम से स्थापित इस विवि से निकलकर कानपुर, मेरठ, रुहेलखंड, जौनपुर और बुंदेलखंड विवि समेत कई अन्य यूनिवर्सिटी बन गईं, लेकिन यह विवि वहीं का वहीं रहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह विवि बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर के नाम से है। बाबा साहब को श्रद्धांजलि के तौर पर ही इस विवि को केंद्रीय विवि बना दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस विवि का गौरवशाली इतिहास है। दो राष्टÑपति स्व. शंकर दयाल शर्मा व मौजूदा राष्टÑपति रामनाथ कोविंद, तीन-तीन प्रधानमंत्री गुलजारी लाल नंदा, चौधरी चरण सिंह और अटल बिहारी वाजपेयी तथा दो मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और मुलायम सिंह इसी विवि के छात्र रहे हैं। इसे केंद्रीय विवि का दर्जा देने लायक सब कुछ है।
आगरा कालेज को डीम्ड विवि का दर्जा देने की मांग करते हुए प्रो. बघेल ने कहा कि कॉलेज में इस समय दस हजार से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इस कॉलेज को नॉक से भी ए ग्रेड मिला हुआ है। कॉलेज के पास पर्याप्त जमीन और अन्य सारा इन्फ्रास्ट्रक्चर मौजूद है जो डीम्ड विवि के लिए होना चाहिए, अत: सरकार आगरा कालेज को डीम्य विवि बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *