आज की खबर आज
Agra

होटल उद्योग को जीएसटी दरों में राहत दे सरकार

होटल रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसियेशन ने भेजा वित्त मंत्री को पत्र

आगरा। शहर के होटल संचालकों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भेजे पत्र में होटल उद्योग को जीएसटी दरों में राहत दिये जाने की मांग की है।
होटल रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष रमेश वाधवा ने सीजीएसटी व केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग के आयुक्त रामचंद्र सांखला के माध्यम से भेजे पत्र में कहा है कि होटल उद्योग पर जीएसटी दरें आयकर छूट के प्रावधानों को ध्यान में रख कर तय की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि जीएसटी में 999 रुपये का कमरा पूरी तरह कर मुक्त है। तो 2499 रुपये के कमरे पर 999 रुपये की छूट काटने के बाद बचने वाली राशि पर 12 प्रतिशत जीएसटी लागू किया जाना चाहिये। इसी प्रकार 7499 रुपये वाले कमरे और 7500 रुपये से ऊपर वाले कमरों पर भी 999 रुपये की छूट काटकर शेष बचने वाली राशि पर क्रमश 18 व 28 प्रतिशत जीएसटी लागू किया जाना चाहिये। वाधवा ने कहा कि आयकर में भी इसी प्रकार टैक्स लगाये जाने का प्रावधान है। ऐसा किये जाने से जीएसटी दरों में संशोधन की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।
पत्र में रेस्टोरेंट में और बैंकट हॉल में भोजन पर लगने वाली पांच और 18 प्रतिशत की दरों को भी कम करके एक ही किये जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि राहत मिलने से लोगों में टैक्स चुकाने की प्रवृत्ति बढ़ेगी और सरकार का कर संग्रह बढ़ सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *