आज की खबर आज
Agra

शुरू हो गया परिवार नियोजन पखवाड़ा

विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही जनपद में परिवार नियोजन पखवाड़े का शुभारम्भ हो गया है। यह अभियान आज से 24 जुलाई तक चलेगा। परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आज सुबह आगरा कॉलेज, एमजी रोडी से रैली निकाली गई। शुभारंभ भाजपा के विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने झंडी दिखाकर किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मुकेश कुमार वत्स ने बताया कि सरकार की तरफ से पखवाडेÞ की थीम ‘परिवार नियोजन से निभायें जिम्मेदारी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी’ रखी गयी है। बीते 27 जून से दम्पत्ति सम्पर्क पखवाड़ा चलाया जा रहा है जो आज समाप्त हो गया। आज से परिवार नियोजन पखवाड़ा शुरू हो गया है।
जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान शिविर लगाकर लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सुविधाएं दी जायेंगी। स्वास्थ्य विभाग ने विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली है। इसी क्रम में आज रैली के माध्मय से लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया। 22 जुलाई को पुरुष नसबंदी के लिए मेगा शिविर लगाया जायेगा।
विदित हो कि पखवारे के दौरान ग्राम स्तर पर जागरुकता फैलाने के लिए जिलाधिकारी एनजी रवि कुमार की तरफ से सभी ग्राम प्रधानों को पत्र लिखकर सहयोग मांगा था। पत्र के माध्यम से सभी प्रधानों से कहा गया कि पखवारे के दौरान बल्कि इस पूरे वर्ष अपने गांव में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग, राष्ट्ीय स्वास्थ्य मिशन एवं उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग ईकाई के साथ मिलकर कार्य करें। इसी क्रम में आज देहात में परिवार नियोजन को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *