आज की खबर आज
Agra

शिक्षा, चिकित्सा व स्वच्छता पर रहेगी मेरी नजर: जे रीभा

  • नवागत सीडीओ ने संभाला चार्ज, अपनी मंशा की स्पष्ट
  • बेहतर कार्य करने के लिए अफसरों से मांगा है सहयोग
  • सरकार की योजनाओं में बाधा बनने वालों पर कार्रवाई

सरल स्वभाव की दिखने वाली जिले की नवागत मुख्य विकास अधिकारी जे रीभा का कहना है हर गांव में बिना भेद्भाव विकास कार्य होंगे। शिक्षा, चिकित्सा और स्वच्छता पर मेरी विशेष नजर रहेगी। सरकार की योजनाओं में बाधा बनने वालों पर कार्रवाई होगी। जनता और जनप्रतिनिधियों की शिकायतों को गंभीरता से न लेने वाले अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करें।
जिले की नवागत मुख्य विकास अधिकारी जे रीभा ने बुधवार को करीब 12 बजे विकास भवन में कार्यभार संभाल लिया। दिन भर उनके स्वागत का सिलसिला चला। विकास खंड से लेकर विकास भवन के अधिकारी-कर्मचारी शामिल रहे। आईएएस अधिकारी जे रीभा ने डीएलए से खास बातचीत में बताया कि मुख्य विकास अधिकारी की जिम्मेदारी पहली बार मिली है। इससे पहले मैनपुरी की किशनी तहसील में एसडीएम करीब पांच महीने और प्रयागराज (इलाहाबाद) में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट करीब डेढ़ साल रही हैं। वे 2015 बैच की आईएएस हैं। मध्य प्रदेश कैडर से उत्तर प्रदेश कैडर में आर्इं। उनके पति राजा गणपति आर इटावा के मुख्य विकास अधिकारी हैं। आगरा वे एक महीना पहले ताजमहल देखने आर्इं थी। अब इसी जिले की सीडीओ हैं।
उन्होंने बताया कि अभी मुझे जिले को समझना है। थोड़ा सा वक्त चाहिए, लेकिन मेरा उद्देश्य स्पष्ट है। विकास कार्य तो चलते ही रहते हैं। इन पर तो ग्राम प्रधानों का पूरा जोर रहता है। जोर नहीं है तो वो शिक्षा, चिकित्सा और स्वच्छता पर। विद्यालय में पढ़ाई की गुणवत्ता कैसी है। शिक्षक अपनी जिम्मेदारी का सही से निर्वह्न कर रहे हैं या नहीं। मिड-डे मील की गुणवत्ता कैसी है। सरकारी अस्पताल में मरीजों को उपचार सही मिल रहा है या नहीं। गांवों में सफाई है या नहीं। इस तरह के कार्यों पर ग्राम प्रधान जोर नहीं देते हैं। वे तो नाली-खरंजे बनाने में लगे रहते हैं। अब इनकी अनदेखी नहीं चलेगी। इन बिंदुओं पर मेरी नजर रहेगी। जो ग्राम प्रधान विकास कार्यों के साथ-साथ शिक्षा, चिकित्सा और स्वच्छता की गुणवत्ता को बनाए रखेगा उसे सम्मानित किया जाएगा। वे स्वयं गांवों का भ्रमण करके व्यवस्थाओं को परखेंगी। अव्यवस्थाओं की जवाबदेही संबंधित सचिव और प्रधान की होगी।
नवागत सीडीओ ने बताया कि विकास खंड के अधिकारी क्षेत्र में जनता के बीच रहेंगे। सरकार की योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन कराएंगे। हर वो व्यक्ति जो पात्र है उसे योजनाओं का लाभ दिलवाएंगे। अधिकारी-कर्मचारी जनता और जनप्रतिनिधियों से सभ्य व्यवहार करेंगे। उनकी बात सुनेंगे और समाधान के लिए समय से कदम उठाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *