आज की खबर आज
Agra

कूड़ा जलाकर शहर की आबोहवा दूषित न करें

मेयर ने जनता से कूड़ा न जलाने की अपील की

मेयर नवीन जैन ने शहर की जनता से अपील की है कि कूड़ा जलाकर उसे दूषित न करें। ये आपका शहर है। इसकी स्वच्छता और पर्यावरण की शुद्धता बनाये रखने की जिम्मेदारी भी है।
उन्होंने कहा है कि शहर की आबोहवा को दूषित करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए नगर निगम ने काम शुरू कर दिया है। खुले में कूड़ा जलाना सामाजिक अपराध है तो वहीं एनजीटी ने भी खुले में कूड़ा जलाने पर जुर्माने जैसी कार्रवाई के प्रावधान कर रखे हैं। अब नगर निगम कड़ाई के साथ उन लोगों पर कार्रवाई कर रहा है, जो कूड़ा जलाकर प्रदूषण फैला रहे हैं। ऐसे लोगों से किसी भी प्रकार का कूड़ा जलाकर शहर के पर्यावरण को दूषित न करने की अपील की है। साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी गई है कि अगर निगम के आदेशों का उल्लंघन किया तो उन पर भी वैधानिक कार्यवाही हो सकती है।
सिकंदरा इंडस्ट्रियल एरिया में लैदर की कतरन जलाने के मामले में एक युवक को गिरफ्तार कराया है। वहीं शहर के एक स्कूल पर भी नगर निगम ने कूड़ा जलाने पर 25000 का जुर्माना लगाने की कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के बाद भी कुछ लोग कूड़ा जलाकर सामाजिक अपराध को अंजाम दे रहे हैं।
अपील है कि वो देशहित, शहरहित और आम व्यक्ति के स्वास्थ्य हित के लिए कूड़े को न जलाएं। कूड़े को एकत्रित कर उसे कूड़ेदान में डालें या फिर डोर-टू-डोर कलेक्शन करने वाली कंपनियों को उस कूड़े को दे दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *