आज की खबर आज
Agra

एनएचएआई ने मनमानी नहीं रोकी तो एफआईआर करवाएंगे: महापौर

  • शहर में कार्य करना है तो नगर निगम से एनओसी लेनी ही होगी
  • पाइप लाइनों के ऊपर फुट ओवर ब्रिज बनाने का मामला, सख्ती
  • जल संस्थान ने रुकवाया कमला नगर में निर्माण, फटी थी पाइप लाइन

मेयर नवीन जैन ने कहा है कि एनएचएआई को शहर की सीमा में कार्य करना है, तो नगर निगम से एनओसी लेनी होगी। यूं मनमानी नहीं करने दी जाएगी। पानी की पाइप लाइनों के ऊपर फुट ओवर ब्रिज बनाया, तो एफआईआर करवाएंगे। अभी नोटिस जारी करने के लिए नगर निगम के अफसरों को निर्देशित किया गया है। कमला नगर में फुट ओवर ब्रिज के कार्य को रुकवा दिया गया है।
बता दें कि तीन दिन पहले कमला नगर में हाईवे के सर्विस रोड पर वाटरवर्क्स फ्लाईओवर से पहले लंगड़े की चौकी वाले कट के लिए लोगों के आवागमन के लिए एनएचएआई ने फुट ओवर ब्रिज का फाउंडेशन बनाने का कार्य शुरू किया था। प्रस्तावित स्थान पर जैसे खुदाई की, तो वहां से गुजरने वाली 18 इंच की पाइप लाइन फट गयी। इससे लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया था। जल संस्थान के अफसरों ने इसे गंभीरता से लिया और कार्य को रुकवाकर पाइप लाइन की मरम्मत करवाई। यहां दो पाइप लाइनें हैं। एक 18 इंच और दूसरी 16 इंच की है। इनसे कमला नगर, न्यू आगरा क्षेत्र में जलापूर्ति होती है। करीब दो लाख की आबादी को पानी मिलता है। मामला मेयर नवीन जैन तक पहुंचा, तो उन्होंने इसे गंभीरता से लिया। उनका कहना है कि पानी की पाइप लाइन के ऊपर निर्माण होने से जल संस्थान और जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे पहले गुरुद्वारा गुरु का ताल के पास आरओबी के नीचे पिलर के फाउंडेशन में फंसी पाइप लाइन की मरम्मत में लाखों रुपये की धनराशि नगर निगम को खर्च करनी पड़ी थी। काफी दिनों तक जनता को पानी की समस्या का सामना करना पड़ा था। लीकेज के कारण पानी की बर्बादी भी हुई। सेतु निगम ने बिना एनओसी के आरओबी का निर्माण कर दिया था।
मेयर नवीन जैन का कहना है कि भले ही सड़क एनएचएआई की है, लेकिन सीमा नगर निगम की है। कहां पानी और सीवर की पाइप लाइन, अंडरग्राउंड नाला है, इसकी जानकारी नगर निगम और जल संस्थान को होती है। जब एनओसी ली जाएगी, तो इसकी आधिकारिक जानकारी एनएचएआई को देंगे। इससे इस तरह की परेशानियां पैदा नहीं होंगी। कोई भी विभाग नगर निगम सीमा में निर्माण कार्य करेगा, तो उसे नगर निगम और जल संस्थान से एनओसी लेनी होगी। नगर निगम विकास के लिए सभी विभागों का सहयोग करेगा। इधर, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता राजेंद्र कुमार आर्या ने कमला नगर में बनने वाले फुट ओवर ब्रिज का कार्य रुकवा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *