आज की खबर आज
Agra

19 के मतदान के लिए मंडी से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

विधि संकाय, आगरा कॉलेज में मतदान कार्मिकों से प्रशिक्षण के बारे में जानकारी लेतीं प्रेक्षक एम विजया सुनीथा।

उत्तर विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन के लिए मतदान कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण विधि संकाय, आगरा कॉलेज में दिया गया। इस दौरान मतदान कार्मिकों को मतदान की मशीन की जांच, वीवी पैट मशीन के कनेक्शन व उसमें चेक बिन्दु एवं उसके उपयोग, मतदेय स्थल की तैयारी, मॉक पोल, वास्तविक मतदान के लिए मशीन को तैयार करने, टेण्डर वोट, चैलेन्ज वोट, मतदान की समाप्ति पर की जाने वाली कार्यवाही, लिफाफे, पैकेट, अभिलेख तथा मतदान समाप्ति के पश्चात संग्रहण केन्द्रों पर कार्यवाही आदि के सम्बन्ध में मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया के संचालन व नियन्त्रण से सम्बन्धित तकनीकी प्रशिक्षण दिये जाने के अतिरिक्त बताया गया कि आगरा उत्तर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का उप निर्वाचन के लिए 18 मई को मण्डी समिति फिरोजाबाद रोड से पोलिंग पार्टियां अपने निर्धारित स्थल के लिए रवाना होंगी। पीठासीन व मतदान अधिकारियों को उस दिन प्रात: 7:00 बजे तक वहां पहुंचकर अपने नियुक्ति पत्र के आधार पर सम्बन्धित काउण्टर से अपनी ड्यूटी प्राप्त करनी होगी ताकि यह जानकारी हो सके कि किस वाहन से किस बूथ के लिए चुनाव कराने जाना है।
प्रेक्षक एम विजया सुनीथा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के विभिन्न कक्षों में जाकर निरीक्षण किया तथा मतदान कार्मिकों से उन्हें प्रशिक्षण में दी गई जानकारी के संबंध में पूछताछ भी की। प्रेक्षक द्वारा पूछे गये विभिन्न प्रश्नों के सम्बन्ध में मतदान कार्मिकों ने उन्हें प्रशिक्षण में दी गई जानकारी से अवगत कराया। इस दौरान प्रेक्षक एम विजया सुनीथा ने मतदानकर्मियों से कहा कि वे बिना किसी तनाव के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करायें। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी देवेन्द्र प्रताप, उपायुक्त मनरेगा एपी सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *