आज की खबर आज
International

श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट 99 की मौत, 280 घायल

ईस्टर के दिन चर्चों और होटलों में छह जगहों पर धमाके

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

कोलंबो। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में आज सुबह ईस्टर की प्रार्थना सभाओं के दौरान छह जगहों पर हुए सीरियल बम ब्लास्ट में 99 लोगों की मौत हो गई, जबकि 280 घायल हैं। धमाके तीन चर्च और तीन होटलों में हुए। ये ब्लास्ट ऐसे समय हुए हैं, जब श्रीलंका में ईस्टर का त्योहर मनाया जा रहा था। श्रीलंकाई मीडिया ने 99 लोगों के मारे जाने की खबर दी है। वहीं घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा था। श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।
धमाकों के पीछे किसका हाथ है, इसका तत्काल पता नहीं चल पाया था। बताया जा रहा है कि दो या तीन चर्च में धमाके किए गए हैं। कोलंबो पुलिस के प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि एक विस्फोट राजधानी कोलंबो के कोच्चीकेड में सेंट एंथोनी चर्च के पास किया गया। दूसरा विस्फोट कटुवापिटिया, कटाना में हुआ। शुरुआत में श्रीलंकाई मीडिया ने बताया कि 25 लोगों की मौत हुई है, लेकिन बाद में कहा गया कि 50 लोग एक धमाके में ही मारे गए। श्रीलंकाई मीडिया के अनुसार, चर्चों के अलावा कई होटलों में भी धमाके हुए हैं। अभी ये पता नहीं चल पाया है कि विस्फोट में किसका हाथ है।
पुलिस ने राजधानी के शांगरी-ला होटल और किंग्सबरी होटल में भी विस्फोट होने की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि शांगरी-ला होटल के तीसरी मंजिल पर धमाके हुए हैं। श्रीलंका में ट्विटर पर विस्फोट के बाद की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें सेंट एंथोनी के चर्च में एक अव्यवस्थित ईस्टर संडे मंडली और फर्श पर बिखरी छत की टाइलों से मलबा गिरता दिख रहा है। बताया जा रहा है कि सुबह पौने 9 बजे ईस्टर के दिन चर्चों में प्रार्थना सभाएं हो रही थीं, तभी बड़े धमाके होने शुरू हो गए।
श्रीलंकाई मीडिया ने अस्पताल के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि कम से कम 200 लोगों को चिकित्सा सुविधाओं के लिए अस्पताल ले जाया गया है। भारतीय विदेश मंत्री ने घटना के तुरंत बाद ट्वीट करते हुए कहा कि वह कोलंबो में सीरियल बम ब्लास्ट को लेकर श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त के लगातार संपर्क में है। वहां के हालात पर हमारी पैनी नजर बनी हुई है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं जो 94777902082 +94772234176 हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *