आज की खबर आज
Agra

फतेहपुरसीकरी दरगाह की गद्दी को लेकर हंगामा, मारपीट

  • सज्जादानशीं और खादिमों को लेकर चल रहा है वर्षों से विवाद
  • पुराने खादिमों के कब्जे के बाद विवाद, फिलहाल बंद की मजार

आगरा। फतेहपुर सीकरी में आज सुबह दस बजे पुराने खादिमों ने दरगाह पर कब्जा कर लिया। दूसरा पक्ष भी आ गया। दोनों पक्षों में पहले विवाद और फिर मारपीट हो गई। जानकारी पर भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया। स्मारक में मौजूद मजार को फिलहाल पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। बस्ती की ओर से आने वाले गेट को भी बंद कर दिया गया है। मौके पर पुलिस अधिकारी भारी फोर्स के साथ मौजूद थे।
एएसपी दीक्षा शर्मा, इंसपेक्टर बेगपाल सिंह ने दोनों पक्षों से बात कर रहे हैं। दोनों पक्षों से अपने अपने डॉक्यूमेंट मंगाए है। सीओ नम्रता श्रीवास्तव ने लोगों को सख्त हिदायत दी कि किसी भी सूरत में हंगामा न हो, वरना पुलिस सख्त कार्रवाई करने के लिए बाध्य हो जाएगी। जिसकी बात जेन्यून होगी, वह मानी जायेगी।

दरअसल, फतेहपुरसीकरी में एक दशक पूर्व हजरत शेख सलीम चिश्ती की दरगाह पर खुर्शीद अली चिश्ती के सज्जादानशीं और उनके खादिमों का गु्रप था। इसमें अब्दुल कदीर, समींजमां खान, सज्जाद मिर्जा आदि थे। उसके बाद दरगाह के सज्जादानशीं अययाजुदीन चिश्ती ऊ र्फ रईस मियां बन गए। उन्होंने खादिमों को भी बदल दिया। पुराने खादिमों को हटाकर नए खादिमों में बदरुद्दीन कुरैशी, अनवार कुरैशी, बाबू भाई आदि लोग शामिल हो गए। दरगाह की गद्दी और खादिमों को लेकर दोनों पक्षों में विवाद चल रहा था। यह विवाद सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *