आज की खबर आज
Sports

वर्ल्ड कप से पूर्व सुधारनी होंगी खामियां

घरेलू वनडे सीरीज में आॅस्ट्रेलिया ने दिखाया आइना

आॅस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर वनडे और टेस्ट सीरीज में मात देकर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया वर्ल्ड कप से ठीक पहले मुश्किलों में फंस गई है। भारत दौरे पर आई आॅस्ट्रेलियाई टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में स्कोर 2-2 कर लिया है और अब कल होने वाला अंतिम मैच फानइल जैसा बन गया है। अब दबाव भारत पर है। घर में सीरीज बचाने की चुनौती है। दरअसल विराट कोहली की सेना जिन पक्षों में सबसे मजबूत मानी जा रही थी, अब आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में ही उसी का जादू फीका पड़ रहा है।
विराट कोहली के बाद भारत के सबसे बड़े मैच विनर माने जा रहे जसप्रीत बुमराह ने मौजूदा वनडे सीरीज में अहम मौकों पर काफी रन लुटाए हैं। डेथ ओवर्स में बुमराह की गेंदबाजी में वो दम नहीं दिख रहा जो आॅस्ट्रेलिया या उससे पहले खेली गई सीरीज में दिख रहा था। वैसे बुमराह ने मौजूदा वनडे सीरीज में 5.27 के इकॉनमी रेट से ही रन दिए हैं और उनके नाम 7 विकेट भी हैं, लेकिन निर्णायक मोड़ पर बुमराह की गेंदों में थोड़ा पैनापन कम नजर आया है। पिछले 4 मैचों में जसप्रीत बुमराह 3 बार 50 से ज्यादा रन दे चुके हैं, जो कि कम ही देखा जाता है। पिछले एक साल में बुमराह ने 12 वनडे मैच खेले और उन्होंने एक भी बार 50 तो छोड़िए 40 रन भी नहीं दिए, लेकिन इस सीरीज में हालात थोड़ा बदले हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि यदि जसप्रीत बुमराह असफल होते हैं टीम को काफी मुश्किलें आ सकती हैं।
कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जब भी साथ खेलते हैं तो विरोधी टीम के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो जाता है। हालांकि मोहाली वनडे में ऐसा नहीं हुआ. मोहाली में ये दोनों ही स्पिनर बेहद महंगे साबित हुए। चहल ने 80 रन दिए और कुलदीप यादव ने 64 रन लुटा डाले। हाल ही के दिनों में दिखा है कि ये दोनों गेंदबाज विकेट तो ले रहे हैं, लेकिन इन दोनों की गेंदों पर रन बनने का सिलसिला लगातार जारी है। क्या बैकअप में जडेजा और अश्विन को लिया जा सकता है?
टीम इंडिया काफी समय तक नंबर 4 के बल्लेबाज की खोज कर रही थी। मनीष पांडे, के एल राहुल को इस नंबर पर मौके दिए गए, लेकिन दोनों नाकाम रहे। इसके बाद अंबाती रायडू को मौका मिला और उन्होंने अच्छी पारियां खेल टीम इंडिया की इस खोज को लगभग खत्म कर दिया था। हालांकि वर्ल्ड कप से पहले हो रही आखिरी वनडे सीरीज में ही अंबाति रायडू फ्लॉप हो गए। इस नंबर पर टीम को खासी मेहनत करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *